रविवार, 18 दिसंबर 2011

भारतीय रैडक्रास की हरियाणा शाखा द्वारा 7 दिवसीय राष्ट्रीय जुनियर रैड क्रास के प्रशिक्षण शिविर समापन समारोह 15 राज्यों से 247 स्वयं सेवकों ने भाग लिया


ASHOK YADAV

कुरुक्षेत्र 18 दिसबर
 हरियाणा के वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव आवास विभाग श्री सुनील गुलाटी ने रैड क्रास के स्वयं सेवकों को शपथ दिलाई कि वे लडकियों को लडकों के बराबर का दर्जा देंगे,बडों का आदर करेंगे तथा हर काम को मुस्कराते हुए पूरा करेंगे। जागेगे,जगाएंगे,बेटी को बचायेगे, बेटी है घर का मान ये सबकों बताएगें।
श्री सुनील गुलाटी आज सन्नीहित सरोवर के किनारे पंजाबी धर्मशाला में 7 दिवसीय राष्ट्रीय जुनियर रैड क्रास के प्रशिक्षण शिविर के समापन समारोह में स्वयं सेवकों को स बोधित कर रहे थे। इस शिविर का आयोजन भारतीय रैडक्रास की हरियाणा शाखा द्वारा किया गया था जिसमें 15 राज्यों से 247 स्वयं सेवकों ने भाग लिया। जिन राज्यों के स्वयं सेवक इस शिविर में आए उनमें आन्ध्र प्रदेश,तामीलनाडू, बिहार, छतिसगढ,हरियाणा, पंजाब ,दिल्ली, चण्डीगढ,गुजरात,हिमाचल प्रदेश,उतराखण्ड,उतर प्रदेश,नागालैण्ड, मेघालय, उडीसा शामिल हैं। श्री गुलाटी ने कहा कि ऐसे शिविरों से ब"ाों में नई उर्जा का संचार होता है। उन्होंने कहा कि वह देश कभी खतम नही होता जिसके ब"ाों में संस्कार जिन्दा रहते हैं। इस शिविर में संस्कार संस्कृति, प्रेम और आनन्द का भाव देखने को मिला। उन्होंने कहा कि कुदरत के अनुसार लडकियां लडकों से ज्यादा होनी चाहिए ऐसा तभी स ाव होगा जब हमारी सोच लडकियों के प्रति लडकों के बराबर होगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा में लडकियां सुबह से लेकर शाम तक काम करती हैं। मां-बहनों की इ"ात होगी तो कन्या भू्रण हत्या पर अंकुश लगेगा। आज लडकियां किसी भी क्षेत्र में लडकों से कम नही हैं। लडकियां हवाई जहाज ,बस,टे्रेन चला सकती हैं। उन्होंने स्वयं सेवकों से कहा कि हमेशा बडों का आदर करना सीखे बडे लोग बरगद के पेड की तरह हैं जो आर्शीवाद देते हैं।
श्री सुनील गुलाटी ने इस समारोह में यमुनानगर रैड क्रास सोसायटी के सचिव श्री श्याम सुन्दर को आपसी इन्डिया संस्था का ब्राण्ड अ बेस्उर होने के कारण 1 लाख रूपये का चैक प्रदान किया। श्री श्याम सुन्दर ने भू्रण हत्या रोकने के लिए उल्लेखनीय कार्य किया है। उन्होंने लडकी के पैदा होने पर लडकों की तरह कूआ पूजन की पर परा को आगे बढाकर लडकियों का मान स मान बढाया है।
इस समारोह में कोर्स निदेशक आर.सी.शर्मा, जिला सूचना एवं जन स पर्क अधिकारी देवराज सिरोहीवाल, जिला प्रशिक्षण अधिकारी राजेन्द्र सैनी,सडक सुरक्षा संगठन के प्रभारी लखविन्द्र सिहं ग्रेवाल उपस्थित थे।
इस अवसर पर श्री गुलाटी ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता ब"ाों को पुरस्कार प्रदान किये। शोलो डांस में लडकों के वर्ग में उडीसा के शुभम गहीर प्रथम,कुरूक्षेत्र हरियाणा के दिपक द्वितीय ,सोनीपत हरियाणा के रोकी तृतीय रहे। लडकियों के वर्ग में आन्ध्र प्रदेश की सी.तेजाश्री प्रथम,सोनीपत हरियाणा के सोनिया और करनाल की पायल द्वितीय, आन्ध््रा प्रदेश की के.रोहिणी सत्य तृतीय रही। समूह नृत्य लडकों के वर्ग में हिमाचल प्रदेश प्रथम,दिल्ली द्वितीय तथा छतीसगढ,पंजाब तृतीय रहे। लडकियों के वर्ग में करनाल हरियाणा प्रथम,उउीसा द्वितीय तथा उतराखण्ड तृतीय स्थान पर रहे। शोलो सोंग में लडकों के वर्ग में सोनीपत हरियाणा के रोकी प्रथम,दिल्ली के पंकज द्वितीय तथा पंजाब के प्रिंस तृतीय रहे। लडकियों के वर्ग में उडीसा की रेखा रानी सरोनिया प्रथम,उतराखण्ड की सतना ठाकुर द्वितीय तथा चण्डीगढ की मिनाक्षी शर्मा तृतीय रही। समूह गान लडकों में मेघालय प्रथम,पंजाब द्वितीय तथा हिमाचल तृतीय स्थ्रान पर रहे। लडकियों के वर्ग में आन्/ा्र प्रदेश प्रथम,दिल्ली द्वितीय तथा उतराखण्ड तृतीय स्थान पर रहे। स्कीट में लडको केवर्ग में चण्डीगढ प्रथम,हरियाणा द्वितीय तथा आन्ध्र प्रदेश तृतीय रहे। लडकियों के वर्ग में उतराखण्ड प्रथम,हरियाणा सोनीपत द्वितीय तथा पंजाब तृतीय रहे। चमच दौड लडको के वर्ग में मेघालय के सुमित तिवारी प्रथम, चण्डीगढ के गितेश द्वितीय तथा हरियाणा के अतुल तृतीय रहे। लडकियों के वर्ग में आन्ध्र प्रदेश की सौजन्या प्रथम, हरियाणा की क्रिती द्वितीय ,हिमाचल की इन्दू राणा तृतीय रही। लक्की स्टार लडकों में हरियाणा के पवन प्रथम,हिमांशु शर्मा द्वितीय तथा बिन्दरपाल तृतीय रहे। लडकियों के वर्ग में छतिसगढ के तमेस वारी प्रथम,चण्डीगढ की कोमल द्वितीय तथा दिल्ली की सोनिया रावत तृतीय रही। लक्की स्टाल मेल वर्ग में बिहार के रामशंकर द्विवेदी प्रथम,नागालैण्ड के पवन कुमार द्वितीय तथा हरियाणा के प्रदीप तृतीय रहे। लडकियों के वर्ग में हरियाणा की शशी शर्मा प्रथम,मेघालय की पुष्पा विसवा द्वितीय तथ्राा गुजरात की चुहान फाल्गुनी तृतीय रही।
चित्रकला प्रतियोगिता में लडकों के वर्ग नागालैण्ड के राणा हलधर प्रथम तथा हैदराबाद के शेख एफ बासा द्वितीय और मेघालय के अभिनाश सुनार तृतीय रहे। लडकियों के वर्ग में चण्डीगढ की मिनाक्षी शर्मा प्रथम, पंजाब की शौभा धीमान द्वितीय तथा आन्ध्र प्रदेश की बासा रचना तृतीय रही। भाषण प्रतियोगिता के लडकों के वर्ग में उडीसा विनीत पटेल प्रथम,चण्डीगढ के आशु द्वितीय उतर प्रदेश के सूरज पाण्डे तृतीय रहे। लडकियों के वर्ग में चण्डीगढ की रूपा शर्मा प्रथम,पंजाब की कोमल शर्मा द्वितीय तथा मेघालय की सुषमा चेतरी तृतीय रही। क्वीज प्रतियोगिता के लडकों के वर्ग में हिमाचल प्रथम,चण्डीगढ द्वितीय तथा मेघालय तृतीय रहे। लडकियों के वर्ग में हिमाचल प्रथम,हरियाणा द्वितीय तथा मेघालय तृतीय रहे। रंगोली मेें पंजाब प्रथम,चण्डीगढ तथा छतिसगढ द्वितीय और उतराखण्ड तृतीय स्थान पर रहे। प्रदर्शनी प्रतियोगिता में आन्ध्र प्रदेश प्रथम,उतराखण्ड द्वितीय, गुजरात तृतीय रहे। बैस्ट काउंसलर लडकियों मेंं हिमाचल की रजना दादवार और लडकों के वर्ग में में छतिसगढ के प्रदीप कुमार साहू रहे। बैस्ट कोरडिनेटर में लडकियों में आर.वी.आर. लक्षमी आन्ध्र प्रदेश ,लडकों के वर्ग में नागालैण्ड के पी.के.चौध्ररी रहे।
इस समारोह में नागालैण्ड,गुजरात,मेघालय के ब"ाों ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करके लोगों का मन मोह लिया। कोर्स निदेशक आर.सी.शर्मा ने श्री सुनील गुलाटी को स्मृति चिहन देकर स मानित किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें