शुक्रवार, 23 दिसंबर 2011

जिला उपायुक्त श्री मंदीप सिंह बराड़ ने कहा कि शिक्षा एक ऐसी नींव है, जिसके दम पर बच्चों की आगे की जिंदगी निर्भर करती है कि यदि शिक्षा रूपी नींव मजबूत होगी, तो बच्चे जीवन के क्षेत्र में शानदार सफलता हासिल करेंगे।


ASHOK YADAV
कुरुक्षेत्र 23 दिस बर -  जिला उपायुक्त श्री मंदीप सिंह बराड़ ने कहा कि शिक्षा एक ऐसी नींव है, जिसके दम पर बच्चों की आगे की जिंदगी निर्भर करती है कि यदि शिक्षा रूपी नींव मजबूत होगी, तो बच्चे जीवन के क्षेत्र में शानदार सफलता हासिल करेंगे।
                श्री मंदीप सिंह बराड़ आज स्थानीय महाराणा प्रताप पब्लिक स्कूल के वार्षिक समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि स्कूल एक ऐसा मंच है, जहां बच्चों को उनकी योग्यता के अनुसार आगे बढऩे का मौका मिलता है। बच्चों के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है। उस पर जोर दिया जाना चाहिए। बच्चों के व्यक्तित्व विकास के लिए अन्य गतिविधियों में भागीदारी भी जरूरी है, जिससे बच्चों में आत्मविश्वास व ज्ञान की बढ़ोत्तरी होती है। उन्होंने स्कूल में आधुनिक व प्राचीन संस्कृति के संयोग पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि हालांकि सरकार ने शिक्षा का अधिकार लागू किया है, इसके बावजुद बच्चों का लगातार मूल्यांकन जरूरी है।
                उपायुक्त ने कहा कि कुछ बच्चे शिक्षा के क्षेत्र में, कुछ खेलों में तथा कुछ बच्चे सांस्कृतिक प्रतिभा रखते हैं। ऐसे बच्चों को अपनी प्रतिभा में निखार के लिए उचित मार्गदर्शन की जरुरत पड़ती है। यदि उचित मार्गदर्शन मिल जाता है, तो बच्चे जीवन के क्षेत्र में सफलता जरूर हासिल करते हैं। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षण संस्था की उपलब्धियों की सराहना करते हुए इसके लिए प्रबंधन समिति, स्कूल, स्टाफ व अभिभावकों को बधाई दी। इस अवसर पर शिक्षा समिति के प्रधान हुकम सिंह चौहान, क्षेत्रीय सभा के प्रधान राजेंद्र तंवर, सुभाष तंवर, क्षेत्रीय सभा के जनरल सेके्रटरी राजकरण तंवर, गजे सिंह, कर्ण सिंह चौहान, धर्मपाल, संजीव राणा, मोहन सिंह व प्रबंधन समिति के पदाधिकारी उपस्थित थे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें