मंगलवार, 29 नवंबर 2011

जिला में 2 जनवरी से खसरा रक्षक अभियान चलाया जाएगा स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सिविल सर्जन डा. टीपी नागर


अशोक यादव 29 नवम्बर कुरुक्षेत्र 
- स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जिला में 2 जनवरी से खसरा रक्षक अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के बारे में जागरूक करने के लिए आज स्थानीय सैफरान होटल में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें जिला के सिविल सर्जन डा. टीपी नागर व डा. नरेश ने खसरा रक्षक अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी। 
सिविल सर्जन डा. टीपी नागर ने बताया कि खसरा रक्षक अभियान के तहत सभी 9 माह से 10 वर्ष के बीच के बच्चों को खसरे से बचाव के टीके लगाए जाएंगे। खसरा रक्षक अभियान का उद्देश्य एक साथ लक्षित जनसंख्या को खसरे से सुरक्षित करना और खसरे से होने वाली मौतों की संख्या को घटाना है। खसरा रक्षक अभियान में शत-प्रतिशत बच्चों को टीके लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि खसरा रक्षक अभियान पहले प्रदेश के 6 जिलों पानीपत, सोनीपत, रोहतक, भिवानी, महेंद्रगढ़ व रेवाड़ी में 14 नवम्बर से शुरू किया गया था। अब इस अभियान के तहत जिला कुरुक्षेत्र को भी कवर किया जा रहा है। 
डा. नागर ने बताया कि लक्षित आयु वर्ग के बच्चों को अगर पहले खसरा हो चुका है, तो भी उसे टीका लगाया जाएगा। कुपोषित बच्चों को प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाना जरूरी है क्योंकि खसरा हो जाने पर एेसे बच्चों में जटिलताएं और मृत्यु का खतरा ज्यादा होता है। छोटी-मोटी बीमारियां, खांसी, जुखाम, दस्त और हल्का बुखार होने पर भी बच्चों को यह टीका जरूर लगाना चाहिए। इस अभियान के तहत सभी स्कूलों में टीकाकरण किया जाएगा। अगले दो सप्ताह में स्कूल न जाने वाले व छुटे हुए बच्चों को टीका लगाया जाएगा। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी एेसे गांव और क्षेत्रों के लिए भी टीका लगाने की व्यवस्था करेंगे, जहां आशा वर्कर नहीं है। 
उन्होंने बताया कि इस अभियान के पहले सप्ताह में स्कूली बच्चों को भी कवर किया जाएगा। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि वे टीकाकरण के बारे में फैली भ्रंातियों और गलत जानकारियों का निराकरण करें। बच्चों के अभिभावकों से मिलकर उन्हें अभियान में भाग लेने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि टीकाकरण ही खसरे से बचाव का एकमात्र उपाय है। कार्यशाला में डिप्टी सिविल सर्जन टीकाकरण डा. अनुपमा, डा. एसपी राणा, डा. अनुपमा सैनी, डा. एनके झाम्ब, डा. केके चावला, डा. मधु शर्मा, डा. आरएल आर्य, डा. योगेंद्र व मास मीडिया अधिकारी सोमनाथ उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें