गुरुवार, 24 नवंबर 2011

धर्मक्षेत्र कुरुक्षेत्र के घटते लिंगानुपात पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कड़े निर्देश जारी जिला में कार्यरत 51 अल्ट्रासाऊंड केंद्रों की जांच स ती से की जाए तथा प्रत्येक केंद्र की बारीकी से निगरानी की जाए जिला उपायुक्त श्री मंदीप सिंह बराड़

ASHOK YADAV,
कुरुक्षेत्र 24 नव बर -         जिला उपायुक्त श्री मंदीप सिंह बराड़ ने धर्मक्षेत्र कुरुक्षेत्र के घटते लिंगानुपात पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कड़े निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि जिला में कार्यरत 51 अल्ट्रासाऊंड केंद्रों की जांच स ती से की जाए तथा प्रत्येक केंद्र की बारीकी से निगरानी की जाए।
                श्री मंदीप सिंह बराड़ लघु सचिवालय के कान्फे्रंस हॉल में प्रशासन के अधिकारियों की बैठक में विभिन्न विभागों द्वारा किए गए कार्यों की प्रगति की समीक्षा मासिक बैठक में कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अल्ट्रासाऊंड केंद्रों पर लगे बोर्डों पर वैधानिक चेतावनी व अन्य सूचनाएं अच्छी प्रकार से लिखी जाएं ताकि आम आदमी इन केंद्रों पर लिंग जांच नहीं की जाती के स्पष्ट निर्देश को समझ सके। उन्होंने शाहाबाद के एक अल्ट्रासाऊंड केंद्र का उल्लेख करते हुए कहा कि इस केंद्र पर लगे बोर्ड से यह आभास होता है कि यह केंद्र टेस्टिंग केंद्र के रूप में काम कर रहा है। ऐसे गलत लगाए बोर्डों के केंद्र इंचार्जों पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
                उपायुक्त ने जिला में रसोई गैस की सप्लाई के बारे में खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों से जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि प्रत्येक गैस एजेंसी पर उपभोक्ताओं पर रसोई गैस की आपूर्ति सामान्य ढंग से करवाई जाए तथा उपभोक्ताओं को एक सिलेंडर प्राप्त करने के बाद निर्धारित समय अवधि के बाद दूसरा सिलेंडर आसानी से उपलब्ध हो। उन्होंने विभाग से गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को विभिन्न नियंत्रित दर की दुकानों से सप्लाई की जा रही गेहूं, चीनी, मिट्टी का तेल के बारे में रिपोर्ट मांगी। श्री मंदीप सिंह बराड़ ने कृषि विभाग के अधिकारियों से जिला के किसानों को उपलब्ध करवाई जा रही खाद, बीज व कीटनाशक दवाओं की गुणवत्ता पर विशेष नजर रखी जाए।
                उन्होंने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत बरसाती पानी हारवेस्टिंग प्रणाली को लागू करने पर जोर देते हुए कहा कि इस नई व्यवस्था से भूमिगत जल स्तर को गिरने से रोकने में मदद मिलेगी। उन्होंने जिला कल्याण विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत गरीब परिवारों को मुहैया करवाई जा रही सहायता राशि को वरिष्ठता क्रम अनुसार योजना का लाभ देने के आदेश दिए। उन्होंने समेकित बाल विकास परियोजना के तहत विभिन्न आंगनवाड़ी केंद्रों में कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों को स्वास्थ्य सुधार के लिए उठाए जा रहे विभिन्न पगों के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की और अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसे बच्चों पर विशेष नजर रखकर स्वास्थ्य में सुधार किया जाए। उपायुक्त ने महात्मा गांधी बस्ती सुधार योजना के तहत गरीब परिवारों को दिए जा रहे प्लाटों के बारे में रिपोर्ट ली।
                उन्होंने बिजली, लोक निर्माण विभाग, 20 सूत्रीय कार्यक्रम, राजस्व, मार्केट कमेटी, अनुसूचित जाति, जनजाति निवारण एक्ट, बंधवा मजदूर व बाल मजदूर एक्ट के तहत विभिन्न विभागों की प्रगति की समीक्षा की। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त सुमेधा कटारिया, थानेसर के एसडीएम सतबीर कुंडु, पिहोवा के एसडीएम भाल सिंह बिश्नोई, शाहबाद के एसडीएम सुशील कुमार, शाहाबाद शूगर मिल के प्रबंध निदेशक कैप्टन शक्ति सिंह, नगराधीश अशोक बंसल व प्रशासन के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें