मंगलवार, 29 नवंबर 2011

कुरुक्षेत्र उत्सव गीता जयंती समारोह के दौरान राष्ट्रीय अवार्डी शिल्पकार अपनी शिल्प कला का हुनर प्रदर्शित करेंगे


अशोक यादव 29 नवम्बर कुरुक्षेत्र

 कुरुक्षेत्र उत्सव गीता जयंती समारोह के दौरान लगाए जाने क्राफ्ट मेले में कई राष्ट्रीय अवार्डी शिल्पकार अपनी शिल्प कला का हुनर प्रदर्शित करेंगे। शिल्प मेले के स्टालों का बीमा किया जाएगा। ब्रहमसरोवर के चारों ओर लगने वाले राष्ट्रीय सरस मेले, क्राफ्ट मेले, राज्यस्तरीय विकास प्रदर्शनी के स्टालों से पहली बार ब्रहमसरोवर का तीन चौथाई क्षेत्र कवर किया जाएगा।
जिला उपायुक्त श्री मंदीप सिंह बराड़ ने आज कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के बैठक कक्ष में पत्रकारों से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गीता जयंती समारोह के लिए प्रशासन के सभी विभागों के अधिकारी अपने-अपने विभाग से सम्बंधित तैयारियां युद्धस्तर पर कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि गीता जयंती समारोह की गहमा-गहमी व प्रचार पूरे देश में है। प्रचार-प्रसार माध्यमों के द्वारा देश के कोने-कोने में इस समारोह की गूंज है। उपायुक्त ने बताया कि गीता जयंती समारोह का उदघाटन 2 दिसम्बर को हरियाणा के राज्यपाल श्री जगन्नाथ पहाडिय़ा करेंगे जबकि समापन समारोह में मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा मुख्य अतिथि होंगे।
उपायुक्त ने बताया कि इस समारोह में आम नागरिकों के साथ-साथ सभी धार्मिक, सामाजिक संस्थाएं सक्रिय रूप से भाग ले रही हैं। इस समारोह को सफल बनाने के लिए आम नागरिकों के साथ-साथ मीडिया का भी महत्वपूर्ण योगदान होगा। उपायुक्त ने बताया कि गीता जयंती को गीता के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है। गीता जयंती को पिहोवा, ज्योतिसर तथा जिला जींद के पांडु पिंडारा में भी सांस्कृतिक कार्यक्रम उत्तर क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्र पटियाला के लोक कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किए जाएंगे।
पुलिस अधीक्षक श्रीमती पारूल कुश ने बताया कि गीता जयंती के समारोह के दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए जाएंगे। पूरे मेला क्षेत्र में क्लोज़ सर्कट कैमरे लगाए जाएंगे। नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के साथ-साथ यातायात प्रबंधन के लिए विशेष कदम उठाए गए हैं। इस समारोह के दौरान यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए आज से ही प्रात: 8 बजे से रात के 8 बजे तक कुरुक्षेत्र शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यातायात व्यवस्था डयुटी पर 100 पुलिस कर्मियों को लगाने के साथ-साथ समारोह के लिए 500 पुलिस कर्मी लगाए गए हैं। इस दौरान राष्ट्रीय स्तर के सरस मेले के कारण रात में भी गश्त जारी रहेगी। रात की डयुटी के लिए 10 युनिट लगाई गई हैं।  8 जगह नाकेबंदी की गई है। अतिरिक्त उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने बताया कि राष्ट्रीय सरस मेले में 450 स्वयं सहायता समूहों के स्टाल लगाए जाएंगे। स्वयं सहायता समूह के तहत रिवाल्विंग फंड गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को उपलब्ध करवाया जाता है, जो स्वरोजगार के साथ-साथ आत्मनिर्भरता की दिशा में अच्छा प्रयास होगा। गीता जयंती के दौरान सरस मेला पहली बार लगाया जा रहा है। कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक बंसल ने बताया कि राज्यस्तरीय श्लाकोच्चारण और प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता के लिए प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को बच्चों के लिए नाम राशि भेजी गई है। सभी विश्वविद्यालयों को भी इन प्रतियोगिताओं के लिए धन दिया गया है। सभी वर्ग के बच्चे इन प्रतियोगिताओं में भाग लें, इसके लिए तीसरी से पांचवी, छठी से आठवीं, नौवीं से बाहरवीं कक्षा की तीन श्रेणियां बनाई गई हैं। ऐसा प्रयास किया गया है कि ज्यादा से ज्यादा बच्चे इन प्रतियोगिताओं में भाग ले सकें।


अशोक यादव 29 नवम्बर कुरुक्षेत्र
उपायुक्त मंदीप ङ्क्षसह बराड़ ने बताया कि कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड द्वारा गीता जयन्ती का उत्सव सभी के सहयोग से वर्ष 1989 से मनाया जा रहा है। इस उत्सव के आयोजन में कुरुक्षेत्र की सभी संस्थाआें आम आदमी व आप सभी का बहुत सहयोग रहता है क्योंकि एेसे उत्सव बिना लोगों की भागीदारी के सफल नही हो सकते । गीता जयन्ती को गीता के जन्म दिवस के तौर पर मनाया जाता है । यह पर्व मार्ग शीर्ष शुक्ल पक्ष की एकादशी को आता है ।
श्री बराड़ कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के क्रान्फेंस हाल में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। उहोनें कहा कि  गत वर्ष गीता-जयन्ती समारोह के समापन को अवसर पर माननीय मुख्यमन्त्री, हरियाणा द्वारा गीता जयन्ती के लिए 1 करोड़ रूप्ए के बजट आबंटन की घोषणा की गई थी। कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड द्वारा हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी इस समारोह को बेहतर स्तर पर आयोजन के लिए हर सम्भव प्रयास किए जा रहे है ।
कुरुक्षेत्र उत्सव गीता-जयन्ती के समारोह से पूर्व ब्रह्मसरोवर के दोनों भागों के स्नान प्लेटफार्म सुखाकर, सफाई करवाकर इनमें ताजा पानी भरा गया है। इसके अतिरिक्त स्थानीय पुलिस के सहयोग से ट्र्ेफिक व्यवस्था के लिए कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड द्वारा पुख्ता इन्तजाम करने का प्रयास किया गया है।
ब्रह्मसरोवर के अन्दर तथा इसके बाहर लगी सभी लाईटों को चालू कर दिया गया है । ब्रह्मसरोवर, श्रीकृष्णा संग्राहलय, ज्योतिसर, सन्नहित सरोवर पर भव्य रंग बिरंगी रोशनी की व्यव्स्था की जा रही है । उन्होंने  बताया कि क्राफ्ट मेले में गत वर्ष आग लगने की घटना को ध्यान में रखते हुए बाहर से आने वाले क्राफ्टसमैन के समान का अग्रि सुरक्षा स्कीम के अन्र्तगत बीमा करवाया जाएगा। यह कार्य आेरिएण्टल इन्श्योरेन्स कम्पनी को दिया गया है जो प्रत्येक शिल्पकार की घोषणानुसार उनके सामान का बीमा करेगी, प्रमियिम की अदायगी सम्बन्धित शिल्पकार द्वारा वहन की जाएगी ।
इस बार गीता व गीता-जयन्ती के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए विशेष प्रबन्ध किए गए है । हरियणा के सभी जिलों में गीता श्लोकोचारण तथा प्रश्नोत्तरी की प्रतियोगिताए आयोजित करवाई गई है । छात्रों के प्रोत्साहन के लिए हरियाणा के प्रत्येक जिला शिक्षा अधिकारी को मु0 1750/- रूपए की ईनाम के रूप में तथा मु0 1000/- रूपए की राशि स्थानीय स्तर पर प्रबन्ध करने के लिए अग्रिम तोर पर भेजी गई है । इसी प्रकार कॉलेजो में  भाषण प्रतियोगिता व पेन्टिंग प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया है । इसके लिए हरियाणा राज्य में स्थित सभी विश्वविद्यालयों को मु0 11,300/- रूपए की राशि ईनाम के तौर पर वितरित  करने के लिए अग्रिम तौर पर भेजी गई है । प्रत्येक जिला व विश्वविद्यालय में प्रथम रहने वाले छात्रों को कुरुक्षेत्र आमन्त्रित किया गया है, जिनको राज्य स्तरीय प्रतियोगिताआें में शामिल किया जाएगा और प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को पुरूस्कार दिया जाएगा । राज्य स्तरीय प्रतियोगिताआें में शामिल होने वाले सभी छात्रों को आने जाने के किराए के अतिरिक्त उनके ठहरने व भोजन की व्यवस्था कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड द्वारा की जाएगी ताकि गीता जयन्ती उत्सव में समस्त हरियाणा की भागीदारी सुनिश्चित हो तथा वह छात्र अपने जिले में जाकर अनुभव बांट सके ।
उन्होंने बताया कि गीता जयन्ती के प्रचार प्रसार के लिए हरियाणा लोक सम्पर्क विभाग व पर्यटन विभाग के माध्यम से हरियाणा के विभिन्न भागों से जा रहे मुख्य मार्गो पर होर्डिंग/फलेक्स लगाए जा रहे है । इस बार कुछ संस्थाआें ने अपने स्तर पर गीता जयन्ती के प्रचार प्रसार के लिए होर्डिंग लगवाए हैं। आम आदमी की जानकारी के लिए प्रतिदिन होने वाले कार्यक्रमों की सूचना समाचार पत्रों में हैंड बिल/पम्फलेट के माध्यम से देने का प्रयास किया गया है,  जिसमें सभी बैंको का सहयोग मिला है, विशेषकर पंजाब नैशनल बैंक ने काफी सहयोग दिया है । क्राफ्ट मेले में लगभग 250-300 शिल्पकारो के भाग लेने की संभावना है, जिसमें राष्ट्रीय/राज्य सरकार द्वारा सम्मानित शिल्पी भी शामिल है । क्राफ्ट मेले में जनता के मनोरंजन के लिए कुरुक्षेत्र तथा कुरुक्षेत्र से बाहर पिहोवा, ज्योतिसर तथा पांडु पिंडारा, जींद में भी  सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए उतरी क्षेत्रिय सांस्कृतिक केन्द्र के लोक नतृक/गायक अपने हुनर बिखेरेंगे । गत कई वर्षो से महाराष्ट्र की रंगोली व पेन्टिंग मेले का मुख्य आकर्षण रहती है । इस वर्ष भी महाराष्ट्र से लगभग 10 कलाकार अपनी रंगोली से अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे तथा ब्रह्मसरोवर के तट पर देश के विभिन्न स्थानो से आए राष्ट्रीय/राज्य पुरूस्कृत पेंटर महाभारत/गीता के उपर अपने चित्र बनाएंगे, जिनको आम जनता के लिए प्रदर्शित किया जाएगा। इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सुमेधा कटारिया, कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक बंसल, जिला सूचना एवं लोक संपर्क अधिकारी देवराज सिरोहीवाल,कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड सचिव उपेश कुमार उपस्थित थे।



----बाक्स-----
पुलिस अधीक्षक पारुल कुश जैन ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से मेले के दौरान बाहर से आने वाले लोागों के लिए सी सी टी वी कैमरों से नजर रखी गई है और सुरक्षा बनाए रखने के लिए पुलिस के सहयोग के लिए सिक्योरिटी की अस्थाई तौर पर व्यवस्था की गई है । गीता जयंती मेले के दौरान सुबह 8 बजे से लेकर रात के 8 बजे तक भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंन्ध लगाया गया है ताकि दूर दराज से आने वाले दर्शकों को कोई परेशानी का  सामना न करना पडें।  ब्रहमसरोवर के गेटों पर स्पेशल पुलिस कर्मियों को तैनात किया जा रहा है।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें