शुक्रवार, 11 नवंबर 2011

कुरुक्षेत्र उत्सव गीता जयंती समारोह के दौरान इस बार ब्रहमसरोवर के किनारे एक से 6 दिस बर तक लगने वाले क्रा ट मेले में पहली बार राष्ट्रीय स्तर का सारस मेला भी आयोजित किया जा रहा है, जिसमें देश भर के जिला ग्रामीण विकास एजेंसियों के स्वयं सहायता समूह अपनी स्टाल लगाकर अपना हुनर दिखाएंगे। इस बार पिछले वर्ष से दुगुने 600 स्टाल लगाए जा रहे हैं ---- अतिरिक्त उपायुक्त सुमेधा कटारिया


Ashok Yadav Kurukshetra

कुरुक्षेत्र 11 नव बर -       कुरुक्षेत्र उत्सव गीता जयंती समारोह के दौरान इस बार ब्रहमसरोवर के किनारे एक  से 6 दिस बर तक लगने वाले क्रा ट मेले में पहली बार राष्ट्रीय स्तर का सारस मेला भी आयोजित किया जा रहा है, जिसमें देश भर के जिला ग्रामीण विकास एजेंसियों के स्वयं सहायता समूह अपनी स्टाल लगाकर अपना हुनर दिखाएंगे। इस बार पिछले वर्ष से दुगुने 600 स्टाल लगाए जा रहे हैं।
                   अतिरिक्त उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने आज कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के सभाकक्ष में गीता जयंती समारेाह की तैयारियों के लिए बुलाई गई बैठक में अधिकारियों को अपने-अपने विभाग से स बंधित सभी कार्य युद्धस्तर पर पूरे करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि 2 से 6 दिस बर तक गीता जयंती के दौरान नगर की गरिमा को ध्यान में रखते हुए सफाई, सडक़ व बिजली की समुचित व्यवस्था की जाए ताकि पूरा नगर गीतामय हो सके। उन्होंने कहा कि पिपली से ज्योतिसर तक स्ट्रीट लाईट की व्यवस्था को सुचारू रखा जाए तथा सडक़ों को मुर मत के बाद पूरी तरह से तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि गीता जयंती उत्सव सालाना उत्सव है, जिसमें समस्त शहर निवासियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए विशेष बंदोबस्त किए जाएं। ब्रहमसरोवर व सन्निहित सरोवर में पानी की समुचित व्यवस्था करने के साथ-साथ इसके चारों तरफ बनी सडक़ों के पानी की लीकेज को पूरी तरह से चैक किया जाए।
                   सुमेधा कटारिया ने कहा कि जिन धर्मशालाओं में कलाकार ठहरेंगे, उन धर्मशालाओं के सीवरेज सिस्टम को चैक करने के साथ-साथ पीने का साफ पानी भी उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करना होगा। पुलिस विभाग प्रदर्शनी, क्रा ट मेले और गीता जयंती समारोहों के दौरान सुरक्षा के समुचित प्रबंध करें। समारोह स्थल के पास वाहनों की पार्किंग व यातायात के नियंत्रण के लिए विशेष कदम उठाए जाएंगे। ब्रहमसरोवर की उत्तरी दिशा में एक से 8 दिस बर तक सूचना व जन स पर्क विभाग की तरफ से नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जाएगी तथा कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के बैठक कक्ष में मीडिया सेंटर स्थपित किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की तरफ आपतकालीन चिकित्सा उपलब्ध करवाने के लिए अस्थाई डिस्पेंसरी खोलने के साथ-साथ ए बुलेंस की भी व्यवस्था की जाएगी।
                   उन्होंने कहा कि ब्रहमसरोवर में किसी भी आपतकालीन स्थिति से निपटने के लिए मोटर बोट और नौकाओं की व्यवस्था के साथ-साथ गोताखोरों की डयुटी लगाई जाएगी। समारोह से पूर्व ब्रहमसरोवर व सन्निहित सरोवर के आस-पास के क्षेत्रों में बिजली की फिटिंग को पूरी तरह से चैक किया जाएगा तथा किसी ाी प्रकार की कोई भी अनहोनी को रोकने के लिए पूरी चौकसी बरती जाएगी। उन्होंने गीता जयंती के दौरान सडक़ों पर आवारा पशुओं को रोकने के लिए नगर परिषद अधिकारियों को आवश्यक कदम उठाने के आदेश दिए। उन्होंने इस दौरान आस-पास के क्षेत्रों में भंडारा स्थलों से कूड़े-कर्कट को ढोने के लिए ट्राली की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।
                   इस अवसर पर थानेसर के एसडीएम सतबीर कुंडु, आरटीए सचिव विक्रम सिंह, जिला राजस्व अधिकारी अशोक मलिक तथा प्रशासन के विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें