शुक्रवार, 11 नवंबर 2011

हरियाणा सरकार द्वारा नागरिकों को बेहतर जनसुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कई योजनाएं क्रियान्वित की इस वर्ष में 372 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई


Ashok Yadav

कुरुक्षेत्र 11 नव बर -   हरियाणा सरकार द्वारा नागरिकों को बेहतर जनसुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कई योजनाएं क्रियान्वित की हैं। इन योजनाओं में स्वच्छ पेयजल, उचित शौचालय शामिल हैं ताकि गांव और शहरों के लोग मूलभूत जन सुविधाओं का लाभ उठा सकें। विशेष आर्थिक पैकेज के तहत राज्य के बड़े गांवों में पानी की सप्लाई व सीवरेज सिस्टम की बढ़ोत्तरी तथा नवीनीकरण सुधार पर 959 करोड़ रुपए की राशि मंजुर की गई है।
                सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि वर्तमान प्रणाली के नवीनीकरण व सुधार पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है तथा  इस वर्ष में 372 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है। प्रदेश में 435 करोड़ रुपए की लागत से अभी तक विभिन्न शहरों में विभिन्न आकार की 1976 किलोमीटर की ल बाई की सीवरेज लाईने बिछाई गई हैं। प्रदेश के जिन क्षेत्रों में पीने के पानी की कमी थी, उन क्षेत्रों में पानी की मात्रा को बढ़ाया गया है। मेवात क्षेत्र के 503 गांवों को पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए 301 करोड़ रुपए की राजीव गांधी पेयजल आपूर्ति बढ़ोत्तरी परियोजना के प्रथम चरण का कार्य जारी है। अब तक 503 गांवों की पेयजल सप्लाई 55 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन की दर से उपलब्ध करवाई है।  258 गांवों में पेयजल की मात्रा बढ़ाकर प्रतिदिन 55 लीटर से 70 लीटर करने की योजना का काम जारी है। अनुसूचित जाति व जन जातियों के घरों में पानी की 200 लीटर की क्षमता की टंकी, मेन लाईन से घर तक पाईप व पूरा खर्च सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें