शनिवार, 29 अक्तूबर 2011

राज्य भर में खेल प्रतियोगिताओं की तलाश के लिए स्पैट योजना का अगला चरण शुरू मंदीप सिंह बराड़ उपायुक्त कुरुक्षेत्र

ASHOK YASAV KURUKSHETRA
कुरुक्षेत्र 28 अक्टूबर - राज्य भर में खेल प्रतियोगिताओं की तलाश के लिए स्पैट योजना का अगला चरण शुरू किया गया है। इसके लिए स्पैट 2012 का प्रथम चरण जिले के सभी स्कूलों में 8 से 17 नव बर तक आयोजित किया जाएगा। पहले चयनित खिलाडिय़ों को स्पैट योजना 2012 का लाभ लेने के लिए दोबारा प्रतियोगी टेस्ट देना होगा।
                उपायुक्त मंदीप सिंह बराड़ ने बताया कि स्पैट योजना में शामिल होने के लिए बच्चे वेबसाईट प्ले फार इंडिया पर ऑनलाईन पंजीकरण करवाएं। इस योजना के तहत स्कूल स्तर पर खिलाडिय़ों के तीन टेस्ट होंगे, जिसमें 6 गुणा 10 मीटर स्टल रन, 30 मीटर लाईंग रन और स्टनिंग ज प शामिल हैं। दूसरे चरण में स्पैट टेस्ट में वही खिलाड़ी भाग ले सकते हैं, जिन्होंने 75 प्रतिशत अंक प्रथम स्पैट टेस्ट में लिए हों। दूसरा टेस्ट 6 से 15 दिस बर तक होगा। इस चरण में सात टेस्ट लिए जाएंगे। स्पैट टेस्ट का तीसरा व अंतिम चरण 20 से 25 जनवरी 2012 तक होगा, जिसमें चयनित 5 हजार खिलाडिय़ों को छात्रवृति व अन्य सुविधाएं दी जाएंगी।
                उन्होंने बताया कि स्पैट टेस्ट योजना में चयन होने वाले 8 से 14 वर्ष की आयु के खिलाडिय़ों को 1500 रुपए प्रतिमास तथा 15 से 19 वर्ष की आयु के खिलाडिय़ों को 2000 रुपए प्रति मास छात्रवृति दी जाएगी। इन चयनित खिलाडिय़ों को निशुल्क खेल उपकरण व खेल प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
                जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी सुलतान सिंह बतान ने बताया कि स्पैट 2011 में 8 से 19 वर्ष के चयनित 5 हजार खिलाडिय़ों को विभाग की ओर से 10 करोड़ रुपए की छात्रवृति दी जा रही है। उन्होंने बताया कि गत वर्ष स्कूलों में स्पैट टेस्ट के लिए प्रतिभागियों की सं या 20 लाख रही थी।  7 लाख 60 हजार बच्चों ने इस टेस्ट के लिए अपना पंजीकरण ऑनलाईन करवाया था। उन्होंने जिला के सभी स्कूल, कालेजों के प्रधानाचार्यों व मु याध्यापकों के अनुरोध किया है कि वे इस योजना का लाभ उठाने के लिए अपने विद्यालय के विद्यार्थियों को हरियाणा प्ले फार इंडिया की वेबसाईट पर 8 से 17 नव बर तक पंजीकरण करवाने के लिए प्रेरित करें।
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें