गुरुवार, 20 अक्तूबर 2011

जिला प्रशासन द्वारा बाल श्रम व बंधुआ मजदूरी को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे। ईंट भ_ों व राष्ट्रीय राजमार्गों पर ढाबों व दुकानों पर बाल मजदूरी व बंधुआ मजदूरी रोकने के लिए विशेष चैकिंग अभियान चलाया जाएगा :- उपायुक्त मनदीप ङ्क्षसह बराड़।

अशोक यादव  कुरुक्षेत्र 20 अक्टूबर


  जिला प्रशासन द्वारा बाल श्रम व बंधुआ मजदूरी को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे।  राष्ट्रीय राजमार्गों पर ढाबों व दुकानों पर बाल मजदूरी व बंधुआ मजदूरी रोकने के लिए विशेष चैकिंग अभियान चलाया जाएगा।
                जिला उपायुक्त श्री मनदीप सिंह बराड़ ने आज जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक में बाल श्रम व बंधुआ मजदूरी रोकने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स बंधित उप-मंडल के एसडीएम श्रम विभाग के अधिकारियों के साथ ईंट भ_ों व निर्माण स्थलों पर बाल मजदूरी तथा राष्ट्रीय राजमार्ग पर ढाबों व विभिन्न दुकानों पर बाल श्रम व बंधुआ मजदूरी को रोकने के लिए विशेष चैकिंग करेंगे तथा दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध मामले दर्ज किए जाएंगे।
                उपायुक्त ने सभी खंडों के खंड विकास व पंचायत अधिकारियों व नगरपरिषद तथा नगरपालिका के कार्यकारी अधिकारियों को आदेश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में यह जांच करें कि कोई भी मेन होल बिना ढक्कन के न हो। इस मामले में अपने-अपने क्षेत्रों में पूरी जांच करके 31 अक्टूबर तक एक सर्टिफिकेट प्रस्तुत करेंगे कि उनके क्षेत्र में सभी मेन होलों पर ढक्कन लगे हुए हैं। उन्होंने नगरपालिका व नगरपरिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नगर में अवैध निर्माण व अवैध कब्जों को हटाने के लिए जरूरी कदम उठाएं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे अगली बैठक में सरकारी जमीन पर हुए अवैध कब्जों व हटाए गए कब्जों की पूरी रिपोर्ट लेकर उपस्थित हों ताकि इन अवैध कब्जों को हटाने के बारे में अगली कार्यवाही पर फैसला लिया जा सके।
                श्री बराड़ ने नगरपालिका, लोक निर्माण विभाग व हुडा के अधिकारियों से कहा कि जिला में विभिन्न सडक़ों के निर्माण व क्षतिग्रस्त सडक़ों की मुर मत का काम युद्धस्तर पर किया जाए। उन्होंने स्वीकार किया कि कुछ क्षेत्रों में सडक़ों की हालत खस्ता होने के कारण आवागमन में भारी परेशानी आ रही है। उन्होंने मार्केटिंग बोर्ड की सडक़ों के साईड की लाईने नरेगा योजना के तहत करने के लिए उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि नरेगा के तहत किए जाने वाले कार्यों के प्रस्ताव 31 अक्टूबर तक भेजें। नरेगा के तहत स्कूलों में मिट्टी की भरती, खेल के मैदान, पौधशाला, वाटर हारवेस्टर, ड्रेन तथा स्वच्छता अभियान को पूरी गति दें।
                उपायुक्त ने विभिन्न विभागों में तालमेल पर जोर देते हुए कहा कि कई विभागों में तालमेल के अभाव में कई विकास कार्य अनावश्यक देरी से पूरे होते हैं। सभी विभाग आपसी तालमेल से विकास कार्यों को जल्दी पूरा करने के प्रयास करें। उन्होंने जिला में मलेरिया की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग को जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने दीपावली के त्यौहार के दृष्टिगत मिठाई के सै पल लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजने के आदेश दिए। उपायुक्त ने बिजली, कृषि, सिंचाई, शिक्षा, राजस्व, डीआरडीए व अन्य विभागों के कार्यों की समीक्षा की।
                बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सुमेधा कटारिया, थानेसर के एसडीएम सतबीर कुंडु, पिहोवा के एसडीएम भाल सिंह बिश्नाई, शाहाबाद के एसडीएम सुशील कुमार, शाहाबाद शूगर मिल के प्रबंध निदेशक कैप्टन शक्ति सिंह, नगराधीश अशोक बंसल, जिला राजस्व अधिकारी अशोक मलिक, जिला विकास व पचंायत अधिकारी गगनदीप व प्रशासन के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें