बुधवार, 19 अक्तूबर 2011

KURUKSHETRA ASHOK YADAV


अशोक यादव कुरुक्षेत्र 19 अक्टूबर  
सैनिक स्कूूल कुंजपुरा के लिए सत्र 20112-13 के लिए दाखिल आमंत्रित:- प्रधानाचार्य ग्रुप कैप्टन एलएन शर्मा

सैनिक स्कूल कुंजपुरा करनाल की ओर से सत्र 2012-13 के लिए कक्षा छटी व नौवीं में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन फार्म 10 दिस बर 2011 तक पंहुच जाने चाहिए।
              सैनिक स्कूल कुंजपुरा के प्रधानाचार्य ग्रुप कैप्टन एलएन शर्मा ने जारी पत्र में बताया कि कक्षा छटी में 80 सीट तथा कक्षा नौवीं में 13 सीटें हैं। इन कक्षाओं में प्रवेश के लिए परीक्षा 8 जनवरी 2012 को होगी। यह प्रवेश परीक्षा कुंजपुरा करनाल, रोहतक तथा दिल्ली के केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। कक्षा छटी में प्रवेश लेने वाले उ मीदवारों की आयु 2 जुलाई 2001 से एक जुलाई 2002 के बीच होनी चाहिए। कक्षा नौवीं में प्रवेश लेने वाले उ मीदवार की आयु 2 जुलाई 1998 से एक जुलाई 1999 के बीच होनी चाहिए तथा बच्चे का मान्यता प्राप्त स्कूल में आठवीं कक्षा का विद्यार्थी होना अनिवार्य है।
              उन्होंने बताया कि इन कक्षाओं में प्रवेश के लिए अनुसूचित जाति के बच्चों को 15 प्रतिशत, अनुसूचित जनजाति के बच्चों को 7.5 प्रतिशत तथा भूतपूर्व सैनिकों सहित रक्षा कर्मियों के बच्चों के लिए 25 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था है। प्रवेश के समय बच्चों से 90 हजार रुपए फीस के रूप में लिए जाएंगे, जिनमें से 3 हजार रुपए प्रतिभूति के रूप में होंगे, जो विद्यालय छोडऩे पर वापिस कर दिए जाएंगे। केंद्रीय तथा प्रांतीय सरकारों द्वारा विद्यार्थियों की शैक्षिक स्थिति तथा माता-पिता की वार्षिक आय के आधार पर विशेष छात्रवृतियां भी प्रदान की जाती हैं।
              उन्होंने बताया कि सैनिक स्कूल कुंजपुरा में छात्रों को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी कडग़वासला, पूणे में प्रवेश के लिए शैक्षिक, शारीरिक तथा मानसिक रूप से तैयार किया जाता है। बच्चों में शारीरिक, मानसिक एवं चारित्ररिक विशिष्टताएं उत्पन्न कर उन्हें आदर्श एवं स य नागरिक बनाने की दिशा में विशेष ध्यान दिया जाता है। उन्होंने बताया कि इन कक्षाओं में प्रवेश के लिए विवरणिका 15 अक्टूबर से 3 दिस बर तक  सभी कार्य दिवसों में प्रात: 10 से दोपहर एक बजे तक प्राप्त की जा सकती है।
              इसके अलावा आवेदन फार्म के लिए सैनिक स्कूल कुंजपुरा करनाल की वैबासइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एसएसकेयूएनजेपीयूआरए.ओआरजी से डाऊनलोड किया जा सकता है। आवेदन फार्म के साथ सामान्य जाति व सैनिक श्रेणी के बच्चे 400 रुपए का बैंक ड्रा ट तथा पिछड़ी व अनुसूचित जाति के बच्चे 250 रुपए का बैंक ड्रा ट प्रधानाचार्य, सैनिक स्कूल कुंजपुरा के नाम भेजें। डाक के माध्यम से विवरणिका मंगवाने के लिए सामान्य जाति के बच्चे 440 रुपए का बैंक ड्रा ट तथा अनुसूचित जाति व जनजाति के बच्चे 290 रुपए का ड्रा ट साधारण आवेदन के साथ भेजें।

अशोक यादव कुरुक्षेत्र 19 अक्टूबर  
जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा बाल भवन में भाषण, मोनो एक्टिंग व फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया

जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा बाल भवन में भाषण, मोनो एक्टिंग व फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इन प्रतियोगिताओं में बच्चों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।
            जिला बाल कल्याण अधिकारी प्रदीप मलिक ने बताया कि भाषण प्रतियोगिता में महाराणा प्रताप पब्लिक स्कूल कुरुक्षेत्र की स्वीटी प्रथम, सेठ टेकचंद मेमोरियल स्कूल कुरुक्षेत्र की शिल्पा नैन द्वितीय तथा दून पब्लिक स्कूल लाडवा की कल्पना ने तृतीय स्थान हासिल किया। फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में प्रथम समुह में बाल भवन पब्लिक स्कूल के गगन शर्मा प्रथम, महावीर जैन स्कूल कुरुक्षेत्र की सलोनी द्वितीय, सुगनी देवी आर्य कन्या स्कूल लाडवा के राहुल तृतीय रहे।
            उन्होंने बताया कि फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता के द्वितीय समुह में गुरू नानक स्कूल की मनीषा प्रथम, श्री महावीर जैन सकूल की इषिका द्वितीय, आर्य कन्या सीनियर सैकेंडरी स्कूल शाहाबाद के महक नयर तृतीय स्थान पर रहे। मोनो एक्टिंग में महावीर जैन स्कूल की नैंसी प्रथम, गुरु नानक स्कूल की गुरप्रीत द्वितीय व सहारा का प्रहेंसिव स्कूल के अंकित तीसरे स्थान पर रहे। ये प्रतियोगिताएं बच्चों के छिपी प्रतिभाओं को उजागर करने के उद्देश्य से की जा रही हैं।

अशोक यादव कुरुक्षेत्र 19 अक्टूबर  
 हरियाणा के लोकायुक्त माननीय न्यायाधीश श्री प्रीतमपाल 22 अक्टूबर को कुरुक्षेत्र के एक दिवसीय दौरे पर गुरुकुल के शताब्दी समारोह के उदघाटन समारोह में शामिल होंगे।

 हरियाणा के लोकायुक्त माननीय न्यायाधीश श्री प्रीतमपाल 22 अक्टूबर को कुरुक्षेत्र के एक दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। वे गुरुकुल के शताब्दी समारोह के उदघाटन समारोह में शामिल होंगे। लोकायुक्त कार्यालय द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार माननीय श्री प्रीतमपाल दोपहर बाद 4 बजे इस कार्यक्रम में भाग लेंगे।

अशोक यादव कुरुक्षेत्र 19 अक्टूबर

स्वास्थ्य विभाग की ओर से परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत समय-समय पर नलबंदी व नसबंदी आप्रेशन किए जाते हैं। गत मास के दौरान 245 आप्रेशन किए गए, जिसमें नलबंदी के 71 व नसबंदी के 174 आप्रेशन शामिल हैं।    
            सिविल सर्जन डा. सुषमा सैनी ने बताया कि इस वित्त वर्ष के दौरान अब तक 1151 नलबंदी व नसबंदी के आप्रेशन किए गए हैं, जिसमें से 281 नसबंदी तथा 870 नलबंदी के आप्रेशन किए गए।




अशोक यादव कुरुक्षेत्र 19 अक्टूबर  
गुरूकुल कुरूक्षेत्र का 99वां वार्षिक महोत्सव तीन दिवसीय समारोह महोत्सव में हरियाणा के महामहिम राज्यपाल जगन्नाथ पहाडिय़ा, लोकायुक्त हरियाणा प्रीतम पाल, सांसद राज्य सभा डॉ. रामप्रकाश भाग लेंगे।

गुरूकुल कुरूक्षेत्र का 99वां वार्षिक महोत्सव  एवं शताब्दी वर्ष उद्घाटन समारोह 21 से 23 अक्तूबर तक मनाया जा रहा है। गुरूकुल विद्यापीठ कुरूक्षेत्र के प्राचार्य आचार्य देवव्रत ने बताया कि तीन दिवसीय समारोह महोत्सव में हरियाणा के महामहिम राज्यपाल जगन्नाथ पहाडिय़ा, लोकायुक्त हरियाणा प्रीतम पाल, सांसद राज्य सभा डॉ. रामप्रकाश, उपायुक्त मनदीप सिंह बराड़, वैदिक प्रवक्ता डॉ.राजेन्द्र वेदालंकार, भजनोपदेशक सहदेव बेधडक़, हरियाणा राज्य गोशाला संद्य के अध्यक्ष आचार्य बलदेव, आर्य प्रतिनिधि सभा हरियाणा के प्रधान विजय पाल, उप प्रधान आेम कुमार, मंत्री सत्यवीर शास्त्री, लुधियाना के प्रतिष्ठित उद्योगपति एवं वैदिक संस्कृति पोषक राकेश जैन, पानीपत के प्रसिद्ध उद्योगपति एवं समाजसेवी आेमप्रकाश गोयल भाग लेगें।
आचार्य ने बताया कि इस कार्यक्रम में 21 अक्तूबर को चतुर्वेद शतक महायज्ञ गुरूकुल के ब्रहाआचार्य सत्यप्रकाश के द्वारा होगा।  22 अक्तूबर को व्यायामाचार्य शास्त्री नन्द किशोर शास्त्री के नेतृत्व में विभिन्न भारतीय व्यायामों का प्रदर्शन होगा जिसमें गुरूकुल के ब्रहाचारियों द्वारा आसन, लेजियम, मल्लखम्भ, स्तूप -निर्माण, जिम्नास्टिक, तलवारबाजी, सूर्य नमस्कार, नियुद्धम, घुड़सवारी, लक्ष्य भेदन, अग्नि चक्र से निकलना आदि व्यायाम दिखाए जाएंगे।

अशोक यादव कुरुक्षेत्र 19 अक्टूबर  
20 अक्तूबर कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय में होने वाले कुंटिया के चुनाव पहली बार कोई महिला चुनाव क्षेत्र में उतरी।
कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय में 20 अक्तूबर को होने वाले कुंटिया के चुनाव के लिए नीलकण्ठ शर्मा ने अपने साथियों के साथ डोर टू डोर विश्विद्यालय परिसर में वोट मांग रहे हैं।
गौरतलब है कि कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय में यह पहली बार इतिहास में दर्ज होने जा रहा है कि जब से यहां से चुनाव तो हो रहे है मगर पहली बार कोई महिला चुनाव क्षेत्र में उतरी है। नीलकण्ठ शर्मा ग्रुप में सह सचिव पद के अपना भाग्य अजमा रही रजवन्त कौर ने बताया कि आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है आज महिलाएं पुरूषों के साथ हर क्षेत्र में कंधे से कंंधा मिलाकर चल रही है और सरकार भी महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण की बात करती है। इसलिए चुनाव लड़ रही हूं। वैसे भी देखा जाए तो कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय में विभिन्न विभागों में महिलाएं काम करती है और अगर एक महिला को कोई समस्या होती है तो पुरूष की बजाए महिला ही महिला उसकी समस्या का समाधान कर सकती है। इसलिए महिलाओं की समस्याओं को देखते हुए कुंटिया के चुनाव में अपना भाग्य अजमा रही हूं।
उन्होंने बताया कि उनके गु्रप की प्रमुख प्राथमिकताएं विश्वविद्यालय में कम से कम 10 लेडिज महिला डायनिंग-कामन रूम की व्यवस्था करवाना, कॉन्ट्रैक्ट बेस पर लगे सभी कर्मचारियों को नियमित करवाने का प्रयास अत: कुंटिया की सदस्यता दिलवाना, विश्वविद्यालय में लीगल सैल गठित करवाना, सरकार में लम्बित पंजाब विश्वविद्यालय पद्धति पर स्टाफ रेशो स्कीम को बहाल कर पदोन्नत कर्मचारियों को उनके पद का वेतन दिलवाना, स्टैनो टाईपिस्ट व सभी कर्मचारियों का समान रूप से तरक्की के अवसर प्रदान करना व एक सप्ताह के अन्दर लाईब्रेरी स्टाफ, निर्माण शाखा, प्रैस,साईंस फैकल्टी स्टाफ का प्रमोट करवाना, 2003 में रेगूलर हुए कर्मचारियों स्टैप अप दिलवाना, एटपार नीति को सभी चतुर्थ, तृतीय एवं टैक्नीकल श्रेणी में लागू करवाना, हरियाणा सिविल सचिवालय के पैट्रन पर पे बैण्ड व ग्रेड पे दिलवाना, एस एफ एस कर्मचारियो व जिन कर्मचारियोंं का पदोन्नती चैनल नहीं है सभी के लिए पदोन्नती चैनल बनवाना,टैक्नीकल स्टॉफ को दुर्घटना होने पर दुर्घटना भत्ता दिलवाना, ठेके पर लगे बच्चों को चैक से डीसी रेट भुगतान सुनिश्चित करवाना व अध्यापकों की तर्ज पर फिक्स पे पर लगवाना प्राथमिकताएं होगी। उनके ग्रुप में वरिष्ठ उप प्रधान  पद के लिए शरण मट्टू,उप प्रधान जसवन्त सिंह, महासचिव समुन्द्र सिंह खोखर, प्रैस सचिव राज कुमार, कोषाध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार होगें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें