शनिवार, 29 अक्तूबर 2011

KURUKSHETRA NEWS

कुरुक्षेत्र 28 अक्टूबर -         पशुपालन विभाग द्वारा मुंहखुर रोग निरोधक टीकाकरण अभियान के तहत जिला भर में टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत जिले के सभी पशु संस्थाओं में 2 लाख 88 हजार मुंहखुर रोग निरोधक वैक्सिंग उपलब्ध करवा दी गई है।
                सघन पशुधन विकास परियोजना के उप-निदेशक डा. सत्यपाल दलाल ने बताया कि मुंहखुर रोग निरोधक टीकाकरण अभियान राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम है। यह अभियान जिले के सभी गांवों में करीब एक माह तक चलाया जाएगा। इस अभियान के अंतर्गत विभाग की पशु चिकित्सकों, वीएलडी व विभागीय कर्मचारियों की टीमे बनाई गई हैं, जो घर-घर जाकर टीकाकरण अभियान चलाएगी। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत काफी तक पशुओं को बीमारियों से बचाया जा सकता है, जिससे पशुपालकों को आर्थिक रूप से भी फायदा मिला है। उन्होंने जिले भर के सभी पशुपालकों से अनुरोध किया कि वे इस अभियान में विभाग की टीमों का पूर्ण सहयोग करें तथा अपने पशुओं को यह टीके अवश्य लगवाएं।

कुरुक्षेत्र 28 अक्टूबर - राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के निदेशक डा. राकेश गुप्ता ने जिले में परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत लोगों को जागरूक कर नलबंदी व नसबंदी आप्रेशन के लिए प्रेरित करने का आहवान किया है। उन्होंने इस वित्त वर्ष के बचे हुए महीनों में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के लिए नलबंदी व नसबंदी के केसों का लक्ष्य निर्धारित किया है।
                उन्होंने उपायुक्त मंदीप सिंह बराड़ व सिविल सर्जन डा. सुषमा सैनी को लिखे पत्र में जिला कुरुक्षेत्र में नसबंदी व नलबंदी के केसों में बढ़ोत्तरी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि बहु-उद्देशीय पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ता कम से कम 15 केस, बहु-उद्देशीय महिला कार्यकर्ता 10 केस, एएनएम अर्बन 20 केस, आशा 2 केस तथा स्टाफ नर्स कम से कम 2 केस इस वित्त वर्ष में जरूर करवाएं। उन्होंने कहा कि इस कार्य में पंचायती राज, महिला एवं बाल विकास विभाग का भी सहयोग लिया जाए ताकि पंचायत व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों को नलबंदी व नसबंदी के लिए प्रेरित किया जा सके। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि वे लोगों की सभी प्रकार की गलतफहमियों को दूर करते हुए उन्हें समझाएं कि नलबंदी व नसबंदी से किसी भी प्रकार की शारीरिक कमजोरी नहीं होती।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें